Definition of Agriculture in Hindi

Agriculture या कृषि, एक कला विज्ञान या व्यवसाय है, जिसमें भूमि पर खेती करना , फसल उगाना और पशुपालन पालन का काम सम्मिलित है । भूमि की जुताई, मिट्टी के उपचार और रोपण से संबंधित सभी कार्य शामिल हैं। कृषि गतिविधियां आमतौर पर भोजन के उत्पादन और सब्जियों, फलों, सब्जियों और अनाज प्राप्त करने के लिए होती हैं। यह क्षमता वह है जो इंसान को बाकी जीवों से अलग करती है।

कृषि का उद्भव मानवता के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम था। इतिहासकार इस बात की पुष्टि करते हैं कि नवपाषाण काल में, मनुष्य शिकार, मछली पकड़ने और कृषि और पशुओं की गतिविधियों में शामिल होता था। गेहूँ और जौ पहले खेती वाले पौधे रहे होंगे।
कृषि को अपनाने का अर्थ समाजों के भीतर संरचनात्मक परिवर्तन से था, क्योंकि भोजन की अधिक उपलब्धता ने जनसंख्या वृद्धि की अनुमति दी, और एक गतिहीन जीवन का विकास संभव हो गया, तेजी से जटिल समाज बन गया, काम का अधिक से अधिक विभाजन के साथ, सह-अस्तित्व के नए नियम बनने लगें और शिल्प और वाणिज्यिक गतिविधियों के अधिक से अधिक विकास हुआ ।

[caption id="attachment_19" align="alignright" width="300"]agriculture in hindi agriculture in hindi[/caption]

कृषि अंधाधुंध और गैर-जिम्मेदाराना तरीके से पर्यावरण पर बहुत गंभीर प्रभाव डाल सकती है। हाल के दशकों में, औद्योगिक स्तर पर गहन उत्पादन में चिंताजनक वृद्धि हुई है, और विभिन्न रसायनों और उर्वरकों के उपयोग से जो भोजन में वृद्धि की प्राकृतिक प्रक्रियाओं और उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को बदलते हैं।

Smart Modern Agriculture ( स्मार्ट आधुनिक कृषि ) :-   आज, कृषि कार्यकर्ता मिट्टी और फसल उत्पादकता में सुधार करने के लिए प्रौद्योगिकी और आनुवंशिक इंजीनियरिंग का उपयोग करते हैं। यहां तक कि विज्ञान ने बीज को कीटों के लिए अधिक प्रतिरोधी बना दिया है और विभिन्न जलवायु और मिट्टी के अनुकूल हो सकता है।

स्मार्ट आधुनिक कृषि के लाभ निम्नलिखित है :-

1 ) उत्पादन में वृद्धि :-  वैज्ञानिक पद्धति द्वारा भूमि का निरीक्षण एवं मिट्टी का उपचार के पश्चात सटीक फसल रोपण करने से फसल उत्पादन दरों बृद्धि होती हैं।

2 ) जल संरक्षण :- आधुनिक कृषि में अनावश्यक गलत तरीके से जल का उपयोग ना करके मिट्टी की नमी का विश्लेषण के पश्चात सटीक परिमाण में जल का उपयोग करके जल का संरक्षण किया जाता है |

3 ) कम लागत :- आधुनिक कृषि रोबोट के उपयोग से रोपण, उपचार और कटाई में प्रक्रियाओं को स्वचालित कर के संसाधन खपत, मानवीय त्रुटि और समय की लागत को कम किया जा सकता है।

4 ) गुणवत्ता में वृद्धि :- आधुनिक कृषि में मिट्टी के गुणों के सही विश्लेषण के कारण अनावश्यक कीटनाशकों का उपयोग नहीं करना पड़ता इससे फसलों की गुणवत्ता में वृद्धि होती है |

कृषि के प्रकार ( Type Of Agriculture in Hindi ) :-

Subsistence farming - इसका उद्देश्य लोगों के एक स्थिर और छोटे समुदाय को खिलाने पालना होता है |

Industrial Agriculture - इसमें बड़े पैमाने पर भोजन का उत्पादन होता है। इस अभ्यास का उद्देश्य न केवल समुदाय की आवश्यकताओं की संतुष्टि की गारंटी देना है, बल्कि अधिशेष का विपणन भी करना है |

Comments

Popular posts from this blog

Antivirus in Hindi

Definition of Cancer in Hindi

Acid in Hindi