Cyber Suraksha in Hindi | Meaning of Cyber Security in Hindi

Cyber Security एक अनुशासन है जो कंप्यूटर सिस्टम में संग्रहीत सूचना की अखंडता और गोपनीयता की रक्षा के लिए जिम्मेदार है।  Cyber Security के सबसे सामान्य उपकरणों में एंटीवायरस प्रोग्राम, फायरवॉल, सूचनाओं का एन्क्रिप्शन और पासवर्ड का उपयोग शामिल हैं।

वर्तमान में वायरस की एक बहुत बड़ी सूची मौजूद है और जो किसी भी कंप्यूटर या कंप्यूटर सिस्टम को खराब कर सकता है और  कंप्यूटर में किए जाने वाले विभिन्न ऑपरेशनों को बाधित और नियंत्रित कर सकता है। Cyber Security  उपकरणों, प्रक्रियाओं और रणनीतियों का एक सेट है जिसका उद्देश्य कंप्यूटर पर संग्रहीत  जानकारी को विभिन्न प्रकार के वायरस से बचाना  और डाटा की अखंडता, उपलब्धता और गोपनीयता की गारंटी देना है।

प्रभावी साइबर सुरक्षा उपायों को लागू करना आज विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण है क्योंकि उपकरणों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और हैकर्स नए-नए तरीकों से सुरक्षा चक्र को भेदने के उपाय निकालने में लगे हैं |

Objectives of Cyber Security  in Hindi


Cyber Security  के तीन मुख उद्देश्य है :

डेटा की अखंडता: किसी भी प्रकार की जानकारी के संशोधन को उसके मालिक द्वारा ज्ञात और अधिकृत होना चाहिए।

सिस्टम की उपलब्धता:  कंप्यूटर पर मौजूद डाटा समय पर उसके उपयोगकर्ताओं तक बिना किसी झंझट पहुंचना चाहिए |

गोपनीयता: डेटा के प्रकटीकरण को अधिकृत करना |

 

Cyber Security के भाग in Hindi


साइबर सिक्योरिटी के तीन चरण होते हैं :

उपयोगकर्ता : उपयोगकर्ताओं को बुनियादी डेटा सुरक्षा सिद्धांतों जैसे मजबूत पासवर्ड का चुनाव करना , स्पैम ईमेल  से सावधान रहने और डेटा का बैकअप लेने के बारे में समझना चाहिए।

संगठन : संगठनों के पास एक रूपरेखा होनी चाहिए कि वे किस तरह  खतरों का पता लगा सकते हैं  , सिस्टम की रक्षा कर सकते हैं, और सफल हमलों से उबर सकते हैं।

प्रौद्योगिकी : साइबर हमलों से खुद को बचाने के लिए आवश्यक कंप्यूटर सुरक्षा उपकरण आवश्यक है। इन संस्थाओं की सुरक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली सामान्य प्रौद्योगिकी में फायरवॉल, डीएनएस फ़िल्टरिंग, मैलवेयर सुरक्षा, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर और ईमेल सुरक्षा समाधान शामिल हैं।

Importance of Cyber Security in Hindi


आज की डिटेल डिजिटल युग में जहां अधिक से अधिक उपकरण इंटरनेट से कनेक्ट हो रहे हैं और बिजली अस्पताल और वित्तीय सेवा जैसे बुनियादी सुविधाएं इंटरनेट के जरिए  जुड़ चुकी है ऐसे में इन संगठनों को सुरक्षित रखना हमारे समाज के लिए अत्यंत आवश्यक है |

सरकार, सैन्य, कॉर्पोरेट, वित्तीय और चिकित्सा संगठन कंप्यूटर और अन्य उपकरणों पर अभूतपूर्व मात्रा में डेटा एकत्र, प्रक्रिया और संग्रह करते हैं। उस डेटा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा संवेदनशील जानकारी हो सकता है, चाहे वह बौद्धिक संपदा हो, वित्तीय डेटा, व्यक्तिगत जानकारी, या अन्य प्रकार के डेटा हों  , इन डाटा के चोरी हो जाने या विनाश हो जाने  के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।

हम और आप जैसे साधारण उपयोगकर्ताओं को भी इंटरनेट पर अपनी डेटा की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देना चाहिए | किसी भी प्रकार की लापरवाही बहुत खतरनाक सिद्ध हो सकती है |

Comments

Popular posts from this blog

Antivirus in Hindi

Definition of Cancer in Hindi

Acid in Hindi