Definition of Blood in Hindi

Blood Kya Hai :-  Blood (हिंदी में रक्त)  एक लाल रंग के तरल पदार्थ को कहते है जो मनुष्यों और अन्य जानवरों के नसों और धमनियों के अंदर होता है |  यह एक लाल, चिपचिपा और थोड़ा नमकीन तरल होता है, जो एक कोशिका से दूसरी कोशिका में संचार प्रणाली (धमनियों, केशिकाओं और शरीर की नसों के माध्यम से) से बहता है। स्वस्थ मनुष्य के शरीर में खून ( khoon )की मात्रा लगभग 5 लीटर होता है।

खून का औसत तापमान 37 ° C के करीब होता है, और यह रक्त कोशिकाओं और  रक्त प्लाज्मा से बना होता है। इसका मुख्य घटक पानी है, और कम मात्रा में खनिज लवण, प्रोटीन, विषाक्त और अपशिष्ट पदार्थ, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, हार्मोन, और अन्य पदार्थ हैं।

Function of Blood in Hindi ( रक्त की विशेषताएं ) :-

रक्त के मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं ( function of blood in Hindi ) :-

  • जीव के शरीर का तापमान को नियंत्रित करना । उदाहरण के लिए मनुष्य शरीर का सामान्य तापमान 36 डिग्री सेंटीग्रेड से 37.2 डिग्री सेंटीग्रेड होता है और इस तापमान को सदैव नियंत्रित बनाए रखने में रक्त सहायक होता है ।

  • खून ( khoon ) शरीर के अलग-अलग ऊतकों एवं फेफड़ों तक ऑक्सीजन एवं अन्य पोषक पदार्थ पहुंचाता है   ।

  • शरीर के किसी अंग के कट जाने पर अधिक खून को बहने से रोकने के लिए थक्कों का गठन करता है ।

  • खून ( khoon ) अपशिष्ट उत्पादों को लीवर और किडनी तक पहुंचाते हैं ।

  • रक्त में संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाएं एवं एंटीबॉडी ( antibodies ) सदैव उपस्थित रहती है जो जीव जंतु को बीमार होने से बचाती है ।


[caption id="attachment_80" align="alignleft" width="250"]information on blood in hindi Information on Blood in Hindi[/caption]

Components of Blood in Hindi ( रक्त के घटक/भाग ) :-  रक्त को दो भागों में बांटा जाता है Plasma ( प्लाज्मा) और  Blood Cells ( रक्त कोशिकाएं ) ।  रक्त कोशिकाएं तीन प्रकार की होती है - Red Blood Cells ( लाल रक्त कण ), White Blood Cells ( श्वेत रक्त कण ),  Platelets ( प्लेटलेट्स / बिम्बाणु ) ।

Plasma ( प्लाज्मा) :-   रक्त के तरल भाग को प्लाज्मा कहते है । प्लाज्मा पानी, चीनी, वसा, प्रोटीन और लवण का मिश्रण होता है। प्लाज्मा का मुख्य काम पुरे शरीर में रक्त कोशिकाओं के साथ पोषक तत्वों, अपशिष्ट उत्पादों, एंटीबॉडी, हार्मोन और प्रोटीन को पहुंचना है । प्लाज्मा शरीर के द्रव संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

Red Blood Cells ( लाल रक्त कण ) :-   लाल रक्त कोशिका को एरिथ्रोसाइट भी कहा जाता है । लाल रक्त कोशिका चमकीले लाल रंग का होता है, रक्त का रंग लाल इन्ही कोशिका के कारण होता है । रक्त में इसकी मात्रा का लगभग 40 से 45 प्रतिशत होते है। लाल कोशिकाओं में एक विशेष प्रोटीन होता है, जिसे हीमोग्लोबिन कहा जाता है, हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के सभी हिस्सों तक ले जाने में मदद करता है और फिर शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड को फेफड़ों में लौटाता है ताकि इसे बाहर निकाला जा सके।

White Blood Cells ( श्वेत रक्त कण ) :- पुरे रक्त के लगभग 1 प्रतिशत भाग सफेद रक्त कोशिका से मिलकर बना होता है, यह शरीर को संक्रमण से बचाती हैं।

Platelets ( प्लेटलेट्स / बिम्बाणु ) :- लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं के तरह , Platelets ( प्लेटलेट्स / बिम्बाणु ) वास्तव कोशिकाएं नहीं होती हैं, बल्कि कोशिकाओं के छोटे टुकड़े होते हैं। Platelets का मुख्य कार्य होता है शरीर के किसी हिस्से या अंग के घायल हो जाने पर रक्त को शरीर से बाहर निकल जाने से रोकना के लिए थक्का बनाना बनाने की प्रक्रिया करना । Platelets रक्त तंत्रिका के ऊपर चिपक कर घाव को ढक लेते हैं जिससे रक्त स्त्राव रुक जाता है, अगर Platelets की मात्रा शरीर में अधिक हो जाए तो अनावश्यक थक्का बनने के कारणों स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ सकता है । इसके विपरीत सामान्य से कम होने पर व्यापक रक्तस्राव हो सकता है।

Types of Blood in Hindi ( रक्त के प्रकार ) :-

लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर दो एंटीजन ( antigens ) - A और B की उपस्थिति या अनुपस्थिति के आधार पर रक्त के चार प्रमुख समूह हैं ।

Type A: एंटीजन ( antigens ) - A की उपस्थिति ।
Type B: एंटीजन ( antigens ) - B की उपस्थिति ।
Type AB: एंटीजन ( antigens ) - A और B की उपस्थिति ।
Type O: एंटीजन ( antigens ) - A और B दोनों की अनुपस्थिति ।

 

Comments

Popular posts from this blog

Antivirus in Hindi

Definition of Cancer in Hindi

Acid in Hindi